बज्जू में किसानों ने किया ऐसे विरोध प्रदर्शन

240

किसानों की 14 सूत्री मांग को लेकर किसान संघ का धरना आज
बज्जू:- बज्जू में राजस्व तहसीलदार की अनुपस्थिति में किसानों ने उनकी सीट पर ही भगवान बलराम की तस्वीर रखकर, उन्हें ही ज्ञापन अर्पित कर दिया। इस अनूठे विरोध प्रदर्शन के बाद किसानों ने सरकार की नीतियों का विरोध किया।
भारतीय किसान संघ इकाई बज्जू द्वारा नहरी क्षेत्र के किसानों की 14 सूत्री मांगों को लेकर सोमवार को एकदिवसीय धरना दिया। तहसील अध्यक्ष करणाराम भादू के नेतृत्व में व्यापार मंडल, कच्ची आढ़त संघ ने भी किसानों से धरने में अधिक से अधिक पहुंचने की अपील की।
तहसील अध्यक्ष के अनुसार सोमवार को सुबह 11 बजे से किसान संघ के बैनर तले बज्जू तहसील के किसान धरने पर बैठें।
गत 26 तारीख को मुख्यमंत्री व जिला कलेक्टर के नाम ज्ञापन दिए गए ज्ञापन पर प्रशासन द्वारा आज तक कोई कार्यवाही अमल में नही ले गई हैं।
14 सूत्री मांगों में बज्जू नहरी क्षेत्र में वर्षा की कमी व बढ़े तापमान के साथ ही टिड्डियों के प्रकोप से फसलों को काफी नुकसान हुवा है जिसका आंकलन करवाकर मुवावजा दिलाने, नहरी क्षेत्र में 2057 अनुदानित सिंचाई डिग्गियों का बकाया भुगतान, वर्ष 2012 से बकाया पड़े विधुत कृषि कनेक्शन देने, चक 16 सीडब्लूबी को दीनदयाल योजना से जोड़ने, उपखण्ड अधिकारी कोलायत स्तर पर बकाया खातेदारी, स्मालपेच व मीडियम पेच आंवटन करने, फसल बीमा योजना में सर्वे करवाकर किसानों को मुवावजा दिलाने, आगामी मूंगफली की पूरी फसल को समर्थन मूल्य पर खरीद करने, साँखला फांटा से गोडू तक सड़क निर्माण करवाने की मांग हैं। सांकेतिक धरना-प्रदर्शन के बाद भी कार्यवाही नही होती हैं। तो भविष्य में जिला स्तर पर बड़ा आंदोलन किया जाएगा।