महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर तीन दिवसीय कार्यक्रम आज से

16

10 हजार से अधिक बच्चे लेंगे गांधी संदेश यात्रा में भाग
500 बच्चे नजर आएंगे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के गेटअप में
बीकानेर। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर जिले में तीन दिवसीय कार्यक्रम बुधवार से शुरू होंगे। सवेरे आठ बजे रेलवे ग्राउंड से गांधी संदेश यात्रा के साथ तीन दिवसीय कार्यक्रम शुरू होंगे। यह यात्रा रेलवे ग्राउंड से रवाना होकर महात्मा गांधी मार्ग, रतन बिहारी पार्क, पब्लिक पार्क से होते हुए गांधी पार्क पहुंचेगी।
इस गांधी संदेश यात्रा में 10 हजार से अधिक स्कूली छात्र-छात्राएंं शामिल होंगे तथा 500 से अधिक स्कूली बच्चे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के गेटअप में होंगे। इनमें से सर्वश्रेष्ठ बच्चों का चयन किया जाएगा और इन स्कूली छात्रों को रविंदर रंगमंच पर आयोजित होने वाले समापन समारोह में सम्मानित किया जाएगा ।
सूचना केन्द्र में आयोजित प्रदर्शनी में 15 वीरांगनाओं का होगा सम्मान
जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने बताया कि समारोह के प्रथम दिन बुधवार को सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय में तीन दिवसीय प्रदर्शनी का उद्घाटन तथा आयोजित समारोह में 15 वीरांगनाओं का अतिथियों द्वारा सम्मान किया जाएगा। महात्मा गांधी के जीवन पर आधारित विभिन्न रंगीन चित्र प्रदर्शनी में दर्शाए गए है। इनमें उनके द्वारा अहिंसा आंदोलन, दांडी यात्रा सहित देश की आजादी के लिए चलाए गए विभिन्न आनन्दोलनों की सचित्र झांकी की झलक देखने को मिलेगी।
तीन मंत्री लेंगे भाग
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर जिले भर में आयोजित तीन दिवसीय समारोह के प्रथम दिन आयोजित गांधी संदेश यात्रा और प्रदर्शनी का उद्घाटन ऊर्जा जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बीडी कल्ला, जिले के प्रभारी मंत्री सालेह मोहम्मद तथा उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी करेंगे। गांधी पार्क में बुधवार को सुबह 9 बजे गांधी के जीवन से संबंधित शिलालेखों का शिलान्यास होगा। इसी दिन रविन्द्र रंगमंच पर दोपहर 12 बजे और सायं 6 बजे फिल्म गांधी का प्रदर्शन किया जाएगा।
ग्रामीण हाट में कुटीर उद्योग, खादी प्रदर्शनी 11से 13 सितम्बर तक दोपहर 2 बजे से रात्रि 9 बजे तक आमजन के लिए खुली रहेगी। इस दौरान चयनित कच्ची बस्तियों में सामाजिक कल्याण शिविर सुबह 10 बजे से सांय 5 बजे तक लगेगा। उन्होंने बताया कि लाइन पुलिस में 12 सितम्बर को सुबह 8 बजे से सुबह 9 बजे तक गांधी वाटिका में पौधारोपण किया जाएगा। 13 सितम्बर को गांधी पार्क में सुबह 8 बजे रामधुन व प्रार्थना सभा का आयोजन किया जाएगा।
संगोष्ठी के साथ समारोह का होगा समापन सद्भावना दिवस पर 11 सितम्बर से प्रारंभ हुए तीन दिवसीय समारोह का समापन 13 सितम्बर को रविन्द्र रंगमंच पर सुबह 11 बजे प्रदर्शन एवं शासन में पारदर्शिता विषय पर आयोजित संगोष्ठी के साथ होगा। संगोष्ठी के मुख्य वक्ता सतीश रॉय, डॉ. श्रीलाल मोहता व विजय ऐरी होंगे।
गौतम ने बताया कि राजकीय डूंगर कॉलेज की दीवार पर गांधी जी के जीवन के चित्रों की दीवारों पर सेल्फी विद गांधी का कार्यक्रम 13 सितम्बर तक चलेगा।