पीबीएम – सुपर स्पेशलियिटी में आऊटडोर शुरू, उद्घाटन तय नहीं

55

डीएनआर रिपोर्टर. बीकानेर

केंद्र और राज्य सरकार के सहयोग से बीकानेर में बने सुपर स्पेशलियिटी सेंटर का उद्घाटन अभी तक तय नहीं हुआ है, हालांकि राजनीति के पेंच में फंसे उद्घाटन के इतर कॉलेज प्रशासन ने वहां आऊटडोर शुरू कर दिया है। अब सेंटर में फायर फाइटिंग सिस्टम का काम पूरा हो गया और इसकी एनओसी मिलने के बाद इसे कॉलेज प्रशासन के सुपुर्द किया जाएगा। जिसके बाद सेंटर में होने वाले जटिल बीमारियों के ऑपरेशन के लिए आई मशीनों को स्थापित किया जाएगा। कॉलेज प्राचार्य डॉ. एच एस कुमार ने बताया कि फायर एनओसी मिलने के बाद बिल्डिंग की सुपुर्दगी की औपचारिकता पूरी होने के बाद मशीनों को इंस्टाल करने का काम शुरू होगा।

स्टॉफ की दिक्कत

दरअसल सेंटर में मशीनों के इंस्टाल होने के बाद भी इसके शुरू होने की संभावना नहीं है क्योंकि इसको लेकर स्टॉफ की जरूरत पड़ेगी जो कि अभी तक नहीं लगाया गया है।

स्टाफ की जरूरत

‘सेंटर में आऊटडोर चालू कर दिया है। फायर एनओसी मिलने और हैंडओवर के बाद मशीनों को इंस्टाल किया जाएगा। हालांकि स्टॉफ की जरूरत रहेगी अभी कोई स्टॉफ की आवश्यकता को लेकर उच्च स्तर पर बताया गया है।
-डॉ. एचएस कुमार,
प्राचार्य, एसपी मेडिकल कॉलेज

नहीं हो पा रहा उद्घाटन

दरअसल इस सेंटर की स्थापना में केंद्र सरकार की ओर से ७० फीसदी बजट दिया गया है वहीं राज्य सरकार ने ३० फीसदी बजट वहन किया है लेकिन अब प्रदेश और केंद्र में अलग अलग पार्टियों की सरकार होने के चलते समन्वय की कमी देखने में आ रही है जिसके चलते इसके उद्घाटन की औपचारिकता नहीं हो पा रही है, हालांकि उद्घाटन की तिथि होने के बाद सेंटर में जल्द बचे काम जल्द पूरा होने की संभावना थी। लेकिन प्रदेश में नई सरकार के गठन के करीब 9 महीने बीत गए लेकिन सेंटर को लेकर स्टॉफ की नियुक्ति को लेकर अभी तक कोई काम नहीं हुआ है। ऐसे में आने वाले दिनों में मरीजों को इसका जल्द लाभ मिलेगा इसकी संभावना नहीं है।