डेयरी में पहुंचे सीएमएचओ, भरे दूध-दही में सेम्पल

15

शुद्ध के लिए युद्ध अभियान, सोहन कोठी के पीछे नागर डेयरी से लिए दूध-दही के नमूने
बीकानेर। त्योहारी सीजन में आमजन के स्वास्थ्य के प्रति सचेत स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बुधवार सुबह सोहन कोठी के पीछे नागर डेयरी में पहुंचकर जांच की और दूध-दही के सेम्पल लिए। सीएमएचओ डॉ. बीएल मीणा ने बताया कि डेयरी में दूध व दही बनाया जा रहा है। दोनों के अलग-अलग सैंपल लिए गए है। लैब में सैम्पल की जांच होने के बाद ही इसकी गुणवत्ता के बारे में बताया जा सकता है। सीएमएचओ ने बताया कि दीपावली तक शुद्ध के लिए युद्ध अभियान जारी रहेगा और प्रतिदिन आकस्मिक जांच कर कार्रवाई की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग की ओर लगातार तीन जनों से कार्रवाई की जा रही है। सोमवार को कोल्ड स्टोरेज पर कई टन नकली मावा पकड़ा गया, जिसे मौके पर नष्ट किया गया। मंगलवार को लूणकरनसर में दो दूध डेयरियों पर सेम्पल भरे गए वहीं मिठाई की दुकानों पर दूषित मिठाई व एक्सपायरी डेट कोल्ड ड्रिंक्स को नष्ट किया गया।
इन पर गिर सकती है गाज
जानकारी के अनुसार शहर में नकली दूध की आपूर्ति की सूचनाएं काफी समय से मिल रही है। अधिकांश दूध डेयरियों से आ रहा है। ऐसे में वहां पर सैम्पलिंग की जा रही है। कई और ठिकानों पर नकली दूध की संभावना जताई जा रही है। आगामी एक-दो दिन में इनके खिलाफ बड़ी कार्रवाई हो सकती है।
स्वास्थ्य का रखें ध्यान
सीएमएचओ ने बताया कि त्योहारी सीजन में मिठाई की मांग बढ़ जाती है और कुछ लोग मामूली लालच के लिए आमजन के स्वास्थ्य से खिलवाड़ से नहीं चूकते। विभाग ऐसे ठिकानों पर कार्रवाई कर रहा है। जानकारी के अनुसार आगामी दिनों में कई बड़े मिष्ठान भंडारों, मिठाई के कारखानों पर भी जांच की जा सकती है।