80 वार्डों में 1794 मतदानकर्मी

12

डीएनआर रिपोर्टर. बीकानेर

नगर निगम का चुनाव करवाने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी ने 1 हजार 794 मतदान कार्मिकों को नियुक्त किया है। चुनाव के लिए प्रत्येक वार्ड के लिए जोनल मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की गई है तथा नगर निगम के 8 थाना क्षेत्रों के लिए 8 एरिया मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं। सभी एरिया मजिस्ट्रेट 14 नवम्बर से अपने-अपने क्षेत्रों में लगातार भ्रमण करते रहेंगे। नगर निगम चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता की पालना के लिए आरएएस अधिकारी को प्रभारी अधिकारी निुयक्त किया गया है।

ईवीएम के लिए व्यवस्था
ईवीएम भण्डारण के लिए वेयर हाऊस बना हुआ है। जिसमें ईवीएम रखी गई है। यहीं पर प्रथम स्तरीय जांच का कार्य पूर्ण करवा लिया गया है। मतदान के लिए ईवीएम की तैयारी का कार्य राजकीय पॉलीटैक्नीक महाविद्यालय में किया गया है। इसके लिए स्ट्राँग रूम का चिन्हीकरण कर 15 नवम्बर को मतदान दलों की रवानगी के समय मतदान दलों को इनका वितरण किया जाएगा। मतगणना के पश्चात ईवीएम पुन: वेयर हाऊस में रखी जाएगी।

80 वार्डों में होगा चुनाव

बीकानेर नगर निगम के 80 वार्डों के लिए मतदान होगा। इनमें 6 वार्ड अनुसूचित जाति, 3 वार्ड अनुसूचित जाति महिला, 11 वार्ड अन्य पिछड़ा वर्ग की महिला तथा 18 वार्ड सामान्य महिला के लिए आरक्षित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि पूरे निगम चुनाव के लिए 420 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं। गौतम ने बताया कि नगर निगम चुनाव में कुल 4 लाख 41 हजार 335 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इनमें पुरूष मतदाता की संख्या 2 लाख 27 हजार 426 है, जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 2 लाख 13 हजार 903 है। 80 वार्डों में 6 मतदाता तृतीय लिंग के हैं।