बीकानेर – अब स्कूलों में गुरुजी को लिखकर देना होगा ‘तम्बाकू नहीं खाएंगे’

63

बीकानेर – अब स्कूलों में गुरुजी को लिखकर देना होगा ‘तम्बाकू नहीं खाएंगे’

डीएनआर रिपोर्टर. बीकानेर
राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड जयपुर की ओर से आयोजित शारीरिक अनुदेशक ग्रेड तृतीय 2018 में चयनित 4168 अभ्यर्थियों की काउंसलिंग को लेकर जिला स्तर पर तैयारियां शुरू हो गई है। दो दिन पहले माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने चयनितों को जिला आंवटित किए थे। उनकी काउंसलिंग 7 दिसम्बर को होगी। इस बार चयनित शारीरिक शिक्षकों को काउंसलिंग के साथ ही शपथ पत्र देना होगा कि वे तम्बाकू का सेवन नहीं करते हैं।
लम्बे इंतजार व संघर्ष के बाद टीसपी क्षेत्र के 458 व नॉन टीएसपी क्षेत्र के 3710 चयनित शारीरिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए जिला आवंटन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। उन्हें काउंसलिंग के माध्यम से माध्यमिक व उ”ा प्राथमिक विद्यालयों में पदस्थापित किया जाएगा।

शाला दर्पण पर पदों की मैपिंग
प्रारंभिक शिक्षा में स्टाफिंग पैटर्न में अधिशेष हुए अधिकांश शारीरिक शिक्षकों का पदस्थापन किया जा चुका है। अब नए शारीरिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए शाला दर्पण पर मैपिंग की जा रही है।
शहरी क्षेत्र का विकल्प नहीं
वर्तमान में माध्यमिक शिक्षा के कई शहरी स्कूलों में तृतीय श्रेणी शारीरिक शिक्षकों के पद रिक्त है लेकिन काउंसलिंग के दौरान शहरी क्षेत्र के पद प्रदर्शित नहीं किए जाएंगे। शिक्षा अधिकारियों की मानें, तो उ”ा स्तर पर पहले ग्रामीण क्षेत्र में रिक्त पदों को भरने के निर्देश दिए गए हैं। शहरी क्षेत्र के रिक्त पदों को आगामी समय में तबादलों से भरा जाएगा।

थोड़ी सी लापरवाही पड़ी भारी
शारीरिक शिक्षकों की जिला आवंटन सूची पर गौर करें, तो सामान्य वर्ग के ऐसे दर्जनों चयनितों को दूसरा जिला आवंटित हुआ है, जबकि सामान्य वर्ग का इससे कम नम्बर वाला अभ्यर्थी को ईडब्ल्यूएस प्रमाण-पत्र संलग्र करने के कारण स्वयं का जिला आवंटित हुआ है।

ये डॉक्यूमेंट जरूरी

काउंसलिंग में शामिल होने वाले शारीरिक शिक्षकों को दसवीं कक्षा, बारहवीं कक्षा, स्नात्तक की मार्कशीट, डिग्री, बीपीएड की मार्कशीट व डिग्री, पास आउट वाले अंतिम संस्थान से चरित्र प्रमाण-पत्र, खेल प्रमाण-पत्र, जाति प्रमाण-पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, विवाह प्रमाण पत्र (विवाहित के लिए), चिकित्सक प्रमाण पत्र, पुलिस वेरीफिकेशन सर्टिफिकेट संलग्र करना होगा। इसके अलावा दो स्टाम्प तैयार करवाने होंगे। इसमें एक में दो से अधिक संतान नहीं होने का शपथ पत्र देना होगा। दूसरे स्टाम्प पेपर पर दहेज नहीं लेने तथा तम्बाकू का सेवन नहीं करने का शपथ पत्र देना होगा।