पांचवीं के 4.50 लाख व आठवीं बोर्ड के 2.50 लाख आवेदन बाकी

104

डीएनआर रिपोर्टर. बीकानेर

शाला दर्पण पोर्टल व प्राइवेट स्कूल पोर्टल की धीमी रफ्तार से बाधित हो रहा आठवीं व पांचवीं कक्षा बोर्ड के परीक्षा आवेदन पत्रों को ऑनलाइन करने के कार्य ने गति पकड़ ली है। तीन दिन में ही लगभग आठ लाख विद्यार्थियों के आवेदन हो चुके हैं। अब भी पांचवीं बोर्ड के साढ़े चार लाख और आठवीं बोर्ड के करीब ढाई लाख विद्यार्थियों के आवेदन फार्म नहीं भरे जा सके हैं।
शिक्षा विभाग की सबसे बड़ी परीक्षा बॉडी पंजीयक कार्यालय को इस बार आठवीं बोर्ड की परीक्षा का जिम्मा सौंपा गया है। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तर्ज पर पंजीयक कार्यालय ने भी ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों के आवेदन शाला दर्पण पोर्टल के माध्यम से व निजी स्कूलों के आवेदन प्राइवेट स्कूल पोर्टल के डाटा के आधार पर भरने का कार्य वर्तमान में चल रहा है।

…26 तक आवेदन

शिक्षा विभाग की ओर से प्रारंभिक शिक्षा पूर्णता प्रमाण-पत्र परीक्षा (आठवीं बोर्ड) व प्राथमिक शिक्षा अधिगम मूल्यांकन परीक्षा (पांचवीं बोर्ड) के आवेदन के लिए पहले 20 दिसम्बर तक का समय दिया था लेकिन नाम मात्र के आवेदन होने के कारण इसे 26 दिसम्बर तक बढ़ाया गया। हालांकि 20 व 21 दिसम्बर को सर्वर में तकनीकी खामी के चलते नाम मात्र के ऑनलाइन आवेदन हो पाए थे लेकिन सर्वर के सही तरीके से काम करने से आवेदन हो रहे हैं।