बीकानेर – बंजर जमीन व खेत में लगाओ सोलर प्लांट, कमाओ रुपए

352

डीएनआर रिपोर्टर. बीकानेर
आपके पास यदि बंजर जमीन या खेत हे तो आप उसमें सोलर प्लांट लगाकर न केवल समय-समय होने वाली विद्युत कटौती, बिल भरने के झंझट से निजात पा सकते है, बल्कि उत्पादित विद्युत के बदले उनको आमदनी भी होगी। बंजर व खाली पड़े खेतों में सोलर प्लांट लगाने के लिए किसान 31 दिसंबर तक राजस्थान रिन्युएबल एनर्जी निगम ‘आरआरईसी’ मेंं आवेदन कर सकेंगे। तकनीकी मापदंड पूरे करने वाले किसानों की जमीन पर आधा मेगावाट से ज्यादा क्षमता के सोलर प्लांट लगाया जाएगा। आवेदन करने वाले को पांच हजार रुपए प्रति मेगावाट के हिसाब से शुल्क जमा कराना होगा। वहीं खुद की अंशपूंजी से सोलर प्लांट लगाने आवेदक व विकासकर्ताओं को एक लाख रुपए प्रति मेगावाट की दर से धरोहर राशि जमा करानी होगी। इस प्लांट से बनने वाली बिजली को 25 साल तक डिस्कॉम खरीदेंगे। हालांकि इसको लेकर डिस्कॉम के साथ अलग पावर परचेज एग्रीमेंट होगा। डिस्कॉम के 33 केवी ग्रिड सब स्टेशन के दायरे में खेत होने पर किसान व विकासकर्ता आरईआरसी की वेबसाइट पर आनॅलाइन आवेदन कर सकते है। राजस्थान रिन्युएबल एनर्जी निगम के प्रबंध निदेशक अनिल गुप्ता ने बताया कि आवेदन आने के बाद सोलर प्लांट लगाने वालों का चयन किया जाएगा।
ये कर सकते है आवेदन
किसान, किसानों का समूह, सहकारी समितियां, पंचायत, किसान उत्पादक संगठन, जल उपभोक्ता एसोसिएशन।
बनेंगे सोलर पार्क
शहर व गांवों में ग्रिड सबस्टेशन के 5 किलोमीटर के दायरे में खाली जमीन तलाशी जा रही है। यह स्कीम 500 किलोवॉट से 2 मेगावाट तक के सोलर प्लांट लगेंगे। 500 मेगावाट का सोलर प्लांट लगाने के लिए एक हेक्टेयर जमीन की जरूरत होगी। जहां पर ज्यादा जमीन है। वहां पर कई प्लांट लगा कर सोलर पार्क के तौर पर विकसित किया जाएगा।

25 साल में 12 करोड़ की कमाई

एक मेगावाट क्षमता का सोलर प्लांट लगाने के लिए दो हेक्टेयर जमीन चाहिए। इस प्लांट पर साढ़े तीन से चार करोड़ रुपए खर्च होंगे। एक मेगावाट के प्लांट से हर साल 17 लाख यूनिट बिजली बनेगी। सोलर प्लांट से बिजली करीब 3.14 रुपए प्रति यूनिट के हिसाब से डिस्कॉम खरीदेगी। ऐसे प्लांट से हर साल करीब 48 लाख का फायदा होगा। ऐसे में 25 साल में करीब 12 करोड़ की कमाई की आंकलन है। लीज पर जमीन देने वाले किसानों को लीज रेंट के तौर पर दो हैक्टेर जमीन का पौने दो लाख से साढ़े तीन लाख का किराया मिलने की संभावना है।