बीकानेर – साढ़े तीन लाख छात्राओं तक पहुंची ‘सरकारी साइकिलें’

209

डीएनआर रिपोर्टर. बीकानेर

प्रदेश के सरकारी स्कूलों में कक्षा 9 में पढऩे वाली अधिकांश छात्राओं को साइकिल वितरित हो चुकी है। राज्य सरकार द्वारा इस बार 3.54 लाख छात्राओं के लिए साइकिल की खरीद की गई। इसके लिए तीन कम्पनियों को कार्यादेश जारी किए गए थे, जिन्होंने संबंधित विद्यालयों तक साइकिलों की आपूर्ति का कार्य पूरा कर दिया है। हालांकि कुछ स्कूलों में अब भी साइकिल वितरण का कार्य अधूरा पड़ा है, जो एक सप्ताह में पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं।
राजकीय विद्यालयों में कक्षा 9 में पढऩे वाली छात्राओं को स्कूल आने-जाने के लिए राज्य सरकार द्वारा परिवहन के रूप में दो प्रकार की योजनाओं का लाभ दिया जाता है। पांच किलोमीटर से कम दूरी तय कर स्कूल आने वाली छात्राओं को साइकिल व इससे अधिक दूरी से आने वाली छात्राओं को ट्रांसपोर्ट वाउचर की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है।
पहले नकद, अब साइकिल
पूर्व में कांग्रेस सरकार ने अपने कार्यकाल में बालिकाओं को साइकिल के स्थान पर 2500 रुपए नकद भुगतान किया था। बाद में भाजपा सरकार ने अपने कार्यकाल में भगवां रंग की साइकिलों का वितरण किया। वर्तमान सरकार ने साइकिल वितरण योजना को जारी रखा लेकिन साइकिलों का स्वरूप भी परिवर्तित नहीं किया।
पोर्टल से की गणना
शिक्षा विभाग का सबसे विश्वसनीय पोर्टल शाला दर्पण साइकिल योजना में भी सहयोगी साबित हुआ। स्कूलवार साइकिल योजना के तहत चिन्हित 3 लाख 54 हजार छात्राओं को साइकिल वितरण का निर्णय किया गया।

3334 रुपए में मिली साइकिल

चालू सत्र 2019-120 में साइकिलों के दामों में गत सत्र की तुलना में ज्यादा बढ़ोत्तरी नहीं हुई। गत सत्र में 3255 रुपए प्रति साइकिल की दर से खरीद हुई थी। इस बार 3346 रुपए प्रति साइकिल से खरीद की गई है। इस पर 118 करोड़, 44 लाख 84 हजार रुपए खर्च हुएहैं। हालांकि अब तक कम्पनियों को भुगतान नहीं किया गया है।