बीकानेर के दो जिला शिक्षा अधिकारियों को चार्जशीट

69
  • बीकानेर। पालनहार योजना के तहत लाभान्वित होने वाले बच्चों को सर्टिफिकेट जारी नहीं करना जिला शिक्षा अधिकारियों को भारी पड़ा है। जिला कलक्टर ने मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी (मुख्यालय) राजकुमार शर्मा व मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारंभिक शिक्षा मुख्यालय) नरेन्द्र कुमार झा को चार्जशीट जारी करने के निर्देश दिए हैं। सर्टिफिकेट के अभाव में विद्यार्थियों के पालनहार योजना के लाभ से वंचित रहने की शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए कलक्टर ने सोमवार को समीक्षा बैठक में दोनों अधिकारियों को फटकार लगाते हुए कार्रवाई के निर्देश दिए। कलक्टर ने कहा कि प्रमाणपत्र के अभाव में पालनहार योजना के तहत पात्र बच्चों को योजना का लाभ नहीं दिया जा सका है। इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों के निस्तारण की भी जिला कलक्टर ने जांच की और रेंडम प्रणाली से फोन कर प्रकरणों के निस्तारण की रिपोर्ट का मिलान किया। उन्होंने कहा कि सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों को निस्तारित करने में संतुष्टि स्तर बहुत ही कम है। बिना गुणवत्ता के निस्तारण का कोई अर्थ नहीं है। अधिकारी प्रत्येक प्रकरण में दिए जा रहे जवाब को स्वयं पढ़ें और उसकी तार्किक आधार पर जांच करने के बाद ही जवाब भेजें। शिकायतों के निस्तारण में समय भी अधिक लगने पर कलक्टर ने नाराजगी जताई।

    जोन सिस्टम से हो जिम्मेदारी तय
    कलक्टर ने माना कि वर्तमान में शहर में सफाई के हालात अच्छे नहीं हैं। उन्होंने निगम आयुक्त को जोन सिस्टम बनाकर जिम्मेदारी तय कर सफाई कार्य करवाने के निर्देश दिए और सफाई व्यवस्था सही नहीं मिलने पर संबंधित अधिकारी की जिम्मेदारी और जवाबदेही तय करने के भी निर्देश दिए।
    भवनों के आगे कचरा, तो लगेगा जुर्माना
    वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों व दुकानों के आगे कचरा फैलाने पर नियमानुसार जुर्माना वसूलने के निर्देश कलक्टर ने दिए हैं। उन्होंने प्रत्येक वार्ड में सफाई निरीक्षक, जमादार आदि के नंबर ग्रीन बोर्ड पर डिस्प्ले करवाने को कहा, ताकि आमजन सफाई नहीं होने की स्थिति में संबंधित को शिकायत कर सके।