नहीं हो सकेगा साड़ी, कमीज आदि परिधानों का वितरण

डीएनआर रिपोर्टर. बीकानेर

चुनाव प्रचार के दौरान जुलूसों में कोई भी अभ्यर्थी या राजनीतिक दल टोपी, मास्क स्कार्फ आदि उपलब्ध करवा सकता है लेकिन रैलियों, सभाओं, जुलूसों आदि में साड़ी, कमीज आदि परिधानों वितरण नहीं किया जा सकेगा। यहीं नहीं कोई भी राजनीतिक दल व प्रत्याशी किसी निजी सम्पति और न ही निजी वाहनों पर अपना बैनर या झंडा लगा सकेगा। इसके लिये अनुमति लेनी आवश्यक होगी। ऐसा न करने वालों के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी। इस संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी कुमारपाल गौतम ने दिशा निर्देश जारी किये। यदि कोई भी दल या प्रत्याशी आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करते हुए पाया गया तो सम्बंधित के खिलाफ नियमानुसार सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने बताया कि इसके लिए सम्बंधित मालिक से लिखित स्वीकृति लेना अनिवार्य होगा। मालिक की लिखित स्वीकृति के बाद लगाए जाने वाले बैनर या झंडे के खर्चे सहित पूर्ण विवरण एवं लिखित सहमति की प्रति अभ्यर्थी द्वारा रिटर्निंग अधिकारी को 3 दिन में प्रस्तुत करनी होगी। चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता की अनुपालना सुनिश्चित करवाने तथा चुनावी खर्चे आदि की कड़ी मानिटरिंग के लिए यह प्रावधान किया गया है।

बैगर नियमों के छापे पोस्टर तो मुद्रक, प्रकाशक के विरूद्ध भी होगी कार्यवाही
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि राजनीतिक दल, प्रत्याशियों तथा उनके समर्थकों द्वारा प्रकाशित करवाए जाने वाले पम्पलेट(पर्चे), पोस्टर, विज्ञापन अथवा हैण्डबिल प्रकाशित या मुद्रित करवाते समय पम्पलेट तथा पोस्टर के मुख्य पृष्ठ पर मुद्रक एवं इसके प्रकाशक का नाम तथा पता अनिवार्य रूप से लिखवाना होगा। कोई भी व्यक्ति किसी निर्वाचन पम्पलेट या पोस्टर का मुद्रण तब तक नहीं करवा सकेगा जब तक कि प्रकाशक की पहचान की घोषणा उसके द्वारा हस्ताक्षरित तथा दो व्यक्ति जो उन्हें व्यक्तिगत रूप से जानते हो द्वारा सत्यापित न करवाया जाए।

संस्थान प्रबंधन से लेनी होगी एनओसी
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि राजनीतिक सभाओं के लिए सरकार, स्थानीय निकाय, उपक्रमों, सहकारी संस्थाओं के मीटिंग स्थलों, हॉल्स, ऑडिटोरियम आदि का उपयोग राजनीतिक सभाओं के लिए किया जा सकता है लेकिन इसके लिए चुनाव आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पालन करना जरूरी होगा।

दूसरे दिन भी नामांकन भरने नहीं पहुंचा कोई प्रत्याशी
लोकसभा चुनाव के तहत गुरूवार को किसी भी प्रत्याशी ने नाम निर्देशन पत्र दाखिल नहीं किया। जिला निर्वाचन अधिकारी कुमार पाल गौतम ने यह जानकारी दी।