लोकसभा चुनाव के दौरान धारा 144 लागू

बीकानेर। जिला मजिस्ट्रेट एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कुमार पाल गौतम ने लोकसभा आम चुनाव के मद्देनजर जिले में सामान्य जनजीवन व लोक शांति कायम रखने के लिए भारतीय दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 लागू है। जिला मजिस्ट्रेट ने कहा कि चुनाव के पूर्व चुनाव सभाओं, चुनाव के दिन तथा मतगणना के समय व मतगणना के बाद उक्त चुनाव संबंधी प्रचार एवं प्रसार तथा मतगणना के परिणामों के कारण स्थानीय विवाद तथा तनाव उत्पन्न होने की एवं असामाजिक तत्व व साम्प्रदायिक भावना भड़काने वाले तत्वों द्वारा अवांछनीय गतिविधियों से सामान्य जनजीवन व लोक शांति के भंग होने की आशंका के मद्देनजर दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के अन्तर्गत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए बीकानेर जिलें के सम्पूर्ण क्षेत्र में तत्काल प्रभाव से आगामी आदेशों तक प्रतिबन्ध किया है। निजी जीवन पर आपत्तिजन भाषण नहीं देगा
कोई भी अभ्यर्थी, राजनीतिक दल चुनाव प्रचार-प्रसार के दौरान किसी दूसरे अभ्यर्थी के निजी जीवन के बारे में आपत्तिजनक भाषण, प्रचार-प्रसार सामग्री में टीका टिप्पणी नहीं करेगा और न ही करवायेगा। कोई भी व्यक्ति सार्वजनिक भवनों, स्थलों पर कटआउट, पोस्टर बेनर या अन्य प्रचार सामग्री नहीं लगाएगा तथा ना ही किसी प्रकार के नारे लिखेगा।
धार्मिक स्थलों पर प्रचार-प्रसार वर्जित-मंदिरों, मस्जिदों, गिरीजाघरों, गुरूद्धारों या पूजा के अन्य स्थानों का निर्वाचन प्रचार मंच के रूप में प्रयोग नहीं किया जायेगा।
साम्प्रदायिक सद्भाव बिगाडऩे वाली चुनाव सामग्री पर प्रतिबंध
कोई भी व्यक्ति साम्प्रदायिक सद्भाव को ठेस पहुचने वाले पोस्टर, बैनर, पम्पलेट व अन्य चुनाव सामग्री नहीं छपवायेगा एवं ना ही छापेगा। इसके साथ ही कोई व्यक्ति एवं संस्था इंटरनेट तथा सोशल मीडिया यथा फेसबुक, टिव्टर, व्हाटसअप, युट्यूब आदि के माध्यम से किसी प्रकार का धार्मिक उन्माद, जातिगत द्वेष या दुष्प्रचार नहीं करेगा। कोई भी व्यक्ति किसी भी सार्वजनिक स्थान पर मदिरा का सेवन नहीं करेगा और ना ही किसी अन्य व्यक्ति को सेवन करवाएगा तथा अधिकृत विक्रेताओं को छोड़कर कोई भी व्यक्ति निजी उपयोग के अलावा किसी अन्य के उपयोग हेतु सार्वजनिक स्थल से मदिरा लेकर आवागमन नहीं करेगा।