Bye Elections : मंडावा सीट पर कांग्रेस की रीटा चौधरी ने BJP की सुशीला सींगड़ा को हराया

146

झुंझुनूं. राजस्थान के झुंझुनूं जिले की मंडावा विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस की रीटा चौधरी ने बीजेपी की सुशीला सींगड़ा को हराकर जीत दर्ज कर ली है. रीटा चौधरी दूसरी बार मंडावा की विधायक बनी हैं. कांग्रेस की रीटा चौधरी ने 15वें राउंड में अपनी प्रतिद्वंदी बीजेपी की सुशीला सींगड़ा से 26,900 वोट से बढ़त बना ली थी. अभी जीत औपचारिक घोषणा होना बाकी है. इससे पहले 7वें राउंड की गिनती तक रीटा को 13 हजार 353 वोटों की बढ़त मिल चुकी थी. मतगणना की शुरुआत सुबह 8 बजे से डाक मत पत्र की गिनती से हुई. पहला रूझान सुबह करीब 9 बजे आया था. एक दिन पहले बुधवार को मतगणना स्थल का दौरा कर जिला कलेक्टर रवि जैन, एसपी गौरव यादव तथा एडीएम राजेंद्र अग्रवाल ने तैयारियों का जायजा लिया. मतगणना के लिए 12 टेबल लगाई गई थी.
मतगणना के समय सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त रहे. एसपी गौरव यादव ने बताया कि मतगणना कक्ष तक की थ्री लेयर सुरक्षा चक्र बनाया गया था. इसके अलावा मतगणना स्थल के चारों ओर भी सुरक्षाकर्मियों का घेरा तैनात किया गया था. वहीं लोकसभा और विधानसभा चुनावों की तरह इस बार भी उसी तर्ज पर बैरिकेडिंग की गई.

रीटा चौधरी ओर सुशीला सीगड़ा में सीधा मुकाबला
मंडावा उप चुनाव को लेकर 21 अक्टूबर को मतदान हुआ था. चुनावों में कांग्रेस की रीटा चौधरी तथा भाजपा की सुशीला सीगड़ा का सीधा मुकाबला हुआ है. वहीं कुल प्रत्याशियों की बात करें तो नौ उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे. चुनावों में कुल 227414 मतदाता थे, इनमें से 158306 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया, जिनमें 76189 पुरूष व 82117 महिला मतदाता थे. कुल 69.61 प्रतिशत मतदान हुआ, जिनमें पुरुष मतदान प्रतिशत 64.71 व महिला मतदान प्रतिशत 74.88 रहा. तो कुल मिलाकर महिलाओं में वोटिंग करने का उत्साह ज्यादा था.