बीकानेर – अब ऑनलाइन आवेदन नहीं करने पर भी मिलेगा आठवीं बोर्ड परीक्षा देने का मौका

141

डीएनआर रिपोर्टर.बीकानेर

अब तक माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर के माध्यम से आयोजित होने वाली आठवीं बोर्ड परीक्षा का आयोजन इस बार पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं कार्यालय की ओर से किया जाएगा। पंजीयक कार्यालय ने आठवीं बोर्ड परीक्षा को लेकर विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसमें 20 दिसम्बर तक ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया रहेगी।
वहीं ऑनलाइन आवेदन नहीं कर पाने वाले विद्यार्थियों का एक वर्ष खराब न हो। इसके लिए अनुमति लेकर ऑफ लाइन परीक्षा में बैठने की अनुमति देने का प्रावधान भी रखा है।
पंजीयक ने नोडल एजेंसी की जिम्मेदारी को देखते हुए किसी भी प्रकार की लापरवाही बरतने पर सख्त कार्रवाई की हिदायत दी गई है। अब तक पंजीयक कार्यालय केवल सहयोगार्थ ही कार्य कर रहा था। पहली बार इसे नोडल एजेंसी का जिम्मा सौंपा गया है। ऐसे में गत शिक्षा सत्र 2018-19 में आठवीं बोर्ड परीक्षा को लेकर जारी किए गए दिशा-निर्देशों में विशेष परिवर्तन नहीं किया गया है, लेकिन गोपनीयता के नाम पर नवाचार जरूर किए गए हैं। गत शिक्षा सत्र में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के माध्यम से हुई आठवीं की परीक्षा में करीब पन्द्रह लाख विद्यार्थियों ने आवेदन किया था। ऐसे में विद्यार्थियों की संख्या में दस प्रतिशत वृद्धि के साथ इस बार करीब 16.50 लाख विद्यार्थियों के आठवीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होने की संभावना जताई जा रही है।